Fact Check: प्रियंका गांधी के ‘नशे’ वाले वायरल वीडियो की हक़ीक़त के साथ जानिए राजनीति का बदलता रूप

priyanka gandhi

Priyanka Gandhi Vadra (Getty Images)

सोशल मीडिया पर कांग्रेस की नई महासचिव प्रियंका गांधी का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसके हवाले से लोग उनके शराब के नशे में धुत होने का दावा कर रहे हैं.

क़रीब 10 सेकेंड के इस वीडियो में प्रियंका गांधी मीडिया के लोगों पर भड़कती हुई दिखाई देती हैं.

कुछ लोगों ने इस वीडियो का सिर्फ़ 6 सेकेंड का वो हिस्सा शेयर किया है जिसमें प्रियंका गांधी को कहते सुना जाता है कि “अब आप चुपचाप खड़े होकर चलेंगे वहाँ तक.”

प्रियंका गांधीSM Viral Video Grab
अन्य लोगों ने सोशल मीडिया पर ये वीडियो पोस्ट करते हुए अभद्र टिप्पणियाँ भी की हैं

सभी जगह पोस्ट किया गया ये वीडियो इतना धुँधला है कि इसे देखकर लगेगा कि प्रियंका गांधी की आँखों के नीचे काले गड्ढे पड़ गए हैं.

‘आई एम विद योगी आदित्यनाथ’, ‘राजपूत सेना’ और ‘मोदी मिशन 2019’ समेत कई बड़े फ़ेसबुक पन्नों और ग्रुप्स से ये वीडियो सैकड़ों बार शेयर किया गया है.

इन सभी ग्रुप्स में लोगों ने वीडियो शेयर करते हुए ये दावा किया है कि प्रियंका गांधी ने शराब के नशे में मीडिया के लोगों के साथ बदसलूकी की.

लेकिन अपनी पड़ताल में हमने इन सभी दावों को ग़लत पाया है.

Rahul GandhiTwitter/@INCIndia

जब प्रियंका का गुस्सा फूटा…

रिवर्स इमेज सर्च से पता चलता है कि ये वीडियो गुरुवार, 12 अप्रैल 2018 का है.

12 अप्रैल की शाम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर अपने फ़ॉलोवर्स से कठुआ और उन्नाव रेप केस के ख़िलाफ़ दिल्ली के इंडिया गेट पर ‘मिडनाइट प्रोटेस्ट’ में शामिल होने की अपील की थी.

जनवरी 2018 में जम्मू के कठुआ ज़िले में बकरवाल समुदाय की एक नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप कर उसकी हत्या कर दी गई थी. वहीं इस घटना से कुछ दिन पहले बीजेपी नेता कुलदीप सिंह सेंगर पर उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक नाबालिग लड़की के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप लगे थे. दोनों ही मामलों ने काफ़ी तूल पकड़ा थी और इन्हें लेकर देश भर में प्रदर्शन भी हुए थे.

इसी क्रम में दिल्ली में 12 अप्रैल को हुए विरोध प्रदर्शन में राहुल गांधी की छोटी बहन प्रियंका गांधी अपनी बेटी मिराया और पति रॉबर्ड वाड्रा के साथ शामिल हुई थीं. इस विरोध प्रदर्शन का मुख्य नारा था- ‘मोदी भगाओ, देश बचाओ’.

राहुल और प्रियंका, दोनों के इस प्रदर्शन में शामिल होने से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में अपने नेताओं के क़रीब पहुँचने की होड़ शुरू हो गई और ख़ुद प्रियंका गांधी को भी इंडिया गेट से सटे मुख्य प्रदर्शन स्थल तक पहुँचने में काफ़ी दिक्कत हुई.

Priyanka GandhiTwitter/@INCIndia

कुछ रिपोर्टों के अनुसार प्रियंका गांधी अपने और अपनी बेटी मिराया के साथ हुई धक्का-मुक्की से नाराज़ हुई थीं.

उन्होंने मुख्य प्रदर्शन स्थल पर पहुँचकर पार्टी कार्यकर्ताओं और मीडियाकर्मियों से कहा था, “एक बार आप सोचिए कि आप क्या कर रहे हैं. अब आप चुपचाप खड़े होकर चलेंगे वहाँ तक. जिसे धक्का मारना है वो घर चले जाएं.”

12-13 अप्रैल 2018 की तमाम रिपोर्ट्स के अनुसार ये कहना तो ठीक है कि प्रियंका गांधी मीडियाकर्मियों और पार्टी कार्यकर्ताओं पर गुस्साई थीं, लेकिन किसी भी रिपोर्ट में उनके ‘शराब के नशे में होने’ की बात नहीं मिलती.

CongressTwitter/@INCIndia

प्रियंका गांधी को औपचारिक रूप से कांग्रेस पार्टी का महासचिव बनाए जाने के बाद से ही उनके ख़िलाफ़ दुष्प्रचार की सामग्री दक्षिणपंथी झुकाव वाले ग्रुप्स में तेज़ी से शेयर की जा रही है.

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर प्रियंका गांधी का ये पुराना वीडियो बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी की विवादित टिप्पणी से जोड़ते हुए भी पोस्ट किया है.

राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने कहा था, “प्रियंका गांधी को बायपोलर बीमारी है. वो काफ़ी हिंसक व्यवहार करती हैं. इसलिए उन्हें सार्वजनिक जीवन में काम नहीं करना चाहिए.”



Categories: Politics

Tags: , , , , , ,

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: